LDA Housing Scheme लखनऊ में आ रही सुरक्षित प्लॉट खरीदने की बंपर सरकारी स्कीम

lda_housing_scheme_लखनऊ_में_आ_रही_सुरक्षित_प्लॉट_खरीदने_की_बंपर_सरकारी_स्कीम
LDA Housing Scheme लखनऊ में आ रही सुरक्षित प्लॉट खरीदने की बंपर सरकारी स्कीम
लखनऊ में घर या प्लॉट खरीदने का सपना देख रहे लोगों के लिए इस दिवाली बड़ी खुशखबरी आ रही है। लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) और आवास विकास परिषद इस साल लगभग 13,000 प्लॉट्स बेचने की तैयारी कर रहे हैं। इस के तहत एलडीए 9000 प्लॉट्स और आवास विकास परिषद 4000 प्लॉट्स लॉन्च करेंगे।

एलडीए के वीसी प्रथमेश कुमार ने बताया कि प्लॉट्स की बढ़ती मांग को देखते हुए बड़ी संख्या में प्लॉट्स लॉन्च किए जा रहे हैं। इससे पहले, खराब गुणवत्ता के चलते एलडीए के लगभग 1800 फ्लैट्स नहीं बिक पाए थे। LDA और आवास विकास परिषद इन प्लॉट्स को बेचने की घोषणा कब करेगा, इसकी जानकारी आपको ऑफिशियल वेबसाइट से ही मिल सकेगी।

lda_housing_scheme_लखनऊ_में_आ_रही_सुरक्षित_प्लॉट_खरीदने_की_बंपर_सरकारी_स्कीम

प्लॉट खरीदने से पहले इन बातों का दें ध्यान

1. प्लॉट का वैधता प्रमाण

यह सुनिश्चित करें कि प्लॉट लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) द्वारा वैध रूप से आवंटित है। सभी कानूनी दस्तावेजों की सही तरीके से जांच करें और यह भी देखें कि प्लॉट पर किसी प्रकार का कोई विवाद या रुकावट तो नहीं है। LDA द्वारा प्रदान किए गए सभी आवश्यक अनुमोदनों (जैसे नक्शा, निर्माण अनुमति) की जाँच करें।

2. प्लॉट की लोकेशन और मास्टर प्लान

प्लॉट की लोकेशन बहुत महत्वपूर्ण होती है, यह सुनिश्चित करें कि प्लॉट ऐसी जगह स्थित है जहां भविष्य में विकास की संभावनाएं अधिक हों। इसके लिए LDA द्वारा तैयार किए गए मास्टर प्लान को ध्यान से देखें। देखें कि प्लॉट के आसपास कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध हैं, जैसे स्कूल, अस्पताल, बाजार, परिवहन सुविधा आदि।

3. प्लॉट की कानूनी स्थिति

यह सुनिश्चित करें कि प्लॉट किसी भी प्रकार के कानूनी विवाद में नहीं उलझा है। LDA के साथ हुए सभी अनुबंध और समझौते को ठीक से पढ़ें और समझें। प्लॉट का रजिस्ट्रेशन और नामांतरण प्रक्रिया पूरी तरह से वैध होनी चाहिए, इसके लिए संबंधित कार्यालय से जानकारी प्राप्त करें।

4. प्लॉट की सुरक्षा

LDA द्वारा आवंटित प्लॉट की सुरक्षा सुनिश्चित करें। प्लॉट की बाउंड्री, उसके आस-पास का वातावरण, और सुरक्षा व्यवस्था की जांच करें। यह भी देखें कि प्लॉट किसी जोखिम क्षेत्र (जैसे बाढ़, भूस्खलन) में तो नहीं आता।

5. प्लॉट के भविष्य के मूल्यांकन

प्लॉट की भविष्य में बढ़ने वाली कीमतों का आकलन करें। आसपास के क्षेत्र में होने वाले विकास कार्यों और योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें। यदि क्षेत्र में कोई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट या इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हो रहा है, तो यह आपके प्लॉट के मूल्य को बढ़ा सकता है।

Source: https://www.uptak.in/neighbouring-news/lucknow/story/government-scheme-to-buy-safe-bumper-plots-in-lucknow-know-the-method-of-how-to-get-it-3054866-2024-08-21

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****
लेटेस्‍ट अपडेट के लिए  Facebook — Twitter — Telegram से  अवश्‍य जुड़ें
Share via
Copy link